28/4/23

          हेलो दोस़तो !!!आज बहुत दिनो के बाद मै लिख रही हू । आज मै आज मैं जब बाहर निकली तो देखा मैदान में बच्चे खुश़ी से चिल्ला रहे हैं और आसमान की तरफ देख रहे हैं । आसमान में सूरज के चारों तरफ बहुत ही खूबसूरत कई रंगों का गोला बना हुआ था और बीच में सूरज छोटा सा नजर आ रहा था । यह दृश्य बहुत ही सुंदर लग रहा था । बच्चे देखकर ताली बजा रहे थे और दूसरों को भी दिखा रहे थे । दरअसल यह क्रिया सन हेलो कहलाती है । वातावरण में पानी मौजूद है और उस पर जब सूरज की किरणें पड़ती है तो इस तरह की क्रिया आमतौर पर होती रहती है लेकिन नजर नहीं आती । आज जुम्मे का दिन था और सब लोग नहा धो के नमाज की तैयारी कर रहे थे और इतना खूबसूरत नजारा देखने को मिला ‌ यह एक खगोलीय घटना है जिसमें वातावरण मे मौजूद पानी पर प्रकाश पड़ता है और यह  खगोलीय घटना होती है लेकिन देखने में यह बहुत अधिक सुंदर लग रही थी  ।मैंने भी खूब देखा और सारे लोगों ने खूब शेयर किया । पूरे व्हाट्सएप और फेसबुक पर इस दुर्लभ घटना का चित्रण किया गया । आकाश में सूर्य के चारों तरफ इस तरह गोला बनने को की घटना का वर्णन तुलसीदास ने अपनी रामायण में किया है और इस त

28/04/21


 दोस्तो ।।।मेरी जिंदगी में ग़म के बादलों ने घेरा डाल लिया है।10 जनवरी 2021 को मेरी प्यारी मां का इन्तेकाल हो गया। मेरी जिंदगी में अंधेरा छा गया। दुनिया वीरान हो गई। मेरी मां बहुत खूबसूरत , नेक और मेहनती औरत थी ‌। मुझे लगता था कि मैं अपने आप को कैसे समभालु गी। अपने हालात को कैसे समभालु  गी । अल्लाह पाक मुझे सब्र  दें ।मेरे लिए रास्ता निकाले। मेरी  मदद करें। आमीन।।।।

दोस्तों मां ईश्वर का एक बेहतरीन तोहफा है । एक ऐसी नेमत जिसके बगैर इंसानी ज़िंदगी का तसव्वुर भी नहीं किया जा सकता । मां हमारी जननी है । हद से ज़्यादा दर्द झेल कर अपने बच्चों को जन्म देती है  । हर तरह की तकलीफ उठा कर अपने बच्चों को बड़ा करती हैं। 

मेरी मां भी ऐसे ही थी उन्होंने बहुत परेशानी उठा कर अपने बच्चों को पाला पोसा । आखिर में बहुत ज्यादा बीमार पड़ गई ।उनका जहनी तवाज़ुन खराब हो गया  । दिमाग ने काम करना बंद कर दिया अपनी निजी ज़रूरतों के लिए भी मोहताज हो गई  थीं । उनको अर्थराइटिस था  । इसके साथ ही वह हृदय रोग से भी ग्रसित थे ।

दोस्तों यह मेरी खुशनसीबी है कि उनके आख़री वक्त में मैं उनके साथ ज़्यादा  रही  । मुझसे जितना हो सका मैंने उनकी सेवा की । वह बहुत ज्यादा बीमार रहती थी । उठ बैठ नहीं पाती थी । बिल्कुल बेडरिडेन थी । उनकी नित्य क्रिया भी मैं कराती थी ।ऐसा कोई ग़म नहीं था जो उन्होंने बर्दाश्त ना किया हो ‌। जब तक ज़िंदा थी तब तक ही उनकी सारी परेशानी थी । उनका दम बहुत ही आसानी से निकला । दोस्तों मुस्तकिल लेटे रहने से उनके सीने में कफ जम गया था । 3 दिन पहले उनकी तबीयत बहुत ख़राब हुई । हम लोगों को लगा कि वह अब नहीं बचेगी ,लेकिन फिर वह संभल गई और हम लोग थोड़ी देर के लिए किचन में जाकर काम करने लगे । मुश्किल से 10 मिनट हुए होंगे कि उनका दम निकल गया । कुछ पता ही नहीं चला ।

 आख़िर वक्त में  ईश्वर  ने इतनी कृपा करी कि कैसे  वह इस दुनिया से दूसरी दुनिया में चली गई पता ही नहीं चला। डेढ़ घंटे पहले मैंने चाय और पापा खिलाया उसके बाद लगा कि उनको कुछ खांसी आ रही है मैंने अपना मुंह उनके मुंह में लगा कर दुआएं पढ़ी और उनको के ऊपर दम किया जिससे उनकी हलक  खुल जाए उनकी सारी तकलीफ़ दूर हो जाए । कुछ घंटे पहले एक बेटी को अपनी मां से इतने नज़दीक होना कि उनके होंठों में मेरे होंठ हो , बहुत कम लोगों को नसीब होता है । 

मैं  उन लम्हों को याद करती हूं तो समझ में नहीं आता कि मैं अपनी खुशनसीबी पर फख्र करूं,  या अपने दुःख पर रोऊ कि मेरी मां अब इस दुनिया में नहीं रही। जाते-जाते भी इतने स्नेह भरे क्षण दे गयी जिन को याद करके कि मैं  कभी अपनी मां के इतने नजदीक थी बहुत सुकून महसूस करती हूं।  दोस्तों अभी रात के 8:30 बजे हैं और जब मैं अपने दिल की बातें आपसे शेयर कर रही हूं तो मेरी आंखों से आंसू जारी है 😭😭।



____________________________________________

English Translation :

Friends ... In my life, the clouds of  sorrows and glooms   were all around me.. On January 10, my beloved mother passed away. There was a complete darkness in my life. The world has become deserted. My mother was very beautiful, noble, kind , God fearing and  hardworking woman. I wonder how I did the self-helping.? How to meet my  situation, the almighty Allah give me the substance. Give it the way to the moment. Helped me. Show me the right way۔Ameen



Friends, it is my  good luck that I got more time to spend with my mother in her last days . I served her as much as I could. She was very ill. Couldn't get up. She was absolutely bedridden. I used to do her daily activities also. There was no sorrow which she had not tolerated . As long as she was alive, all her troubles were there. Her last breath came out very easily. Without any difficulty she left for her heavenly abode۔

Friends, due to lying down, there was a phlegm in her chest.  Her health got very bad 3 days ago. We thought that she would not survive now, but then she recovered and we started working in the kitchen for a while. It must have been hardly 10 minutes that she became senseless and in a moment she passed away ۔ we did not get time to know anything . In the end, God was so kind that how she went from this world to another world, she did not even know.

 One and a half hour ago I fed her tea and papa, after that I felt that she was coughing something, I put my mouth in her mouth and recited prayers and blow on her so that all her troubles would go away. Few hours before, a daughter is so close to her mother that she has my lips in her lips. Very few people have the luck of such memorable moments. I remember those moments, then I do not understand whether I should be proud of my happiness in serving her so well or my mourning of my mother's death ، 

 Now my mother is no longer in this world. I will always recall that I was so close to my mother's  last days ۔ I kissed my mother at the moment she was leaving thjs world۔ remembering her mouth, on my lips I always pray God to bless her ۔ Friends, it is at 8:30 in the night and when I am sharing my heart with you, tears are still coming from my eyes. 








https://mydailyroutinedigital.blogspot.com/?m=1




My mother's bed
















टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

23/12/21

15/5/21

28/4/23