28/4/23

          हेलो दोस़तो !!!आज बहुत दिनो के बाद मै लिख रही हू । आज मै आज मैं जब बाहर निकली तो देखा मैदान में बच्चे खुश़ी से चिल्ला रहे हैं और आसमान की तरफ देख रहे हैं । आसमान में सूरज के चारों तरफ बहुत ही खूबसूरत कई रंगों का गोला बना हुआ था और बीच में सूरज छोटा सा नजर आ रहा था । यह दृश्य बहुत ही सुंदर लग रहा था । बच्चे देखकर ताली बजा रहे थे और दूसरों को भी दिखा रहे थे । दरअसल यह क्रिया सन हेलो कहलाती है । वातावरण में पानी मौजूद है और उस पर जब सूरज की किरणें पड़ती है तो इस तरह की क्रिया आमतौर पर होती रहती है लेकिन नजर नहीं आती । आज जुम्मे का दिन था और सब लोग नहा धो के नमाज की तैयारी कर रहे थे और इतना खूबसूरत नजारा देखने को मिला ‌ यह एक खगोलीय घटना है जिसमें वातावरण मे मौजूद पानी पर प्रकाश पड़ता है और यह  खगोलीय घटना होती है लेकिन देखने में यह बहुत अधिक सुंदर लग रही थी  ।मैंने भी खूब देखा और सारे लोगों ने खूब शेयर किया । पूरे व्हाट्सएप और फेसबुक पर इस दुर्लभ घटना का चित्रण किया गया । आकाश में सूर्य के चारों तरफ इस तरह गोला बनने को की घटना का वर्णन तुलसीदास ने अपनी रामायण में किया है और इस त

27/04/21

   हेलो दोस्तो !!!!!! मेरा नाम अर्शी फारूकी है। मैं पोस्ट ग्रेजुएट  हूं। आज कल कोविड१९ की वजह से जिन्दगी बहुत मुश्किल हो गई है। मेरी जिंदगी भी बहुत मुश्किल है। मैं अपने हालात और भावनाओं को इस प्लेटफार्म पर  शेयर करना चाहती हूं । आप मेरी जिंदगी में के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरा ब्लॉग रोज़ पढ़ा कीजिए।  

   दोस्तों कभी-कभी इंसान पर जो बीतती है, वह उसका इजहार किसी से नहीं कर पाता। जब दिल में बहुत ज्यादा दर्द भर जाए चारों तरफ दुख और अंधेरा हो तो इंसान को चाहिए एक ऐसा सहारा जो उसकी सारी तकलीफ है और दुख सुन सके । 

मुझे भी यह सारी चीजें महसूस हुई तो मैंने  अपनी जिंदगी के कुछ पन्नों को लिखना शुरू किया। यकीन जानिए मुझे बहुत अच्छा लगा ।लगा कोई हमदर्द है जो मुझे सुन रहा है ।मेरा दिल हल्का हो गया। अगर आप भी मेरी तरह महसूस कर रहे हैं, जिंदगी की कशमकश से गुजर रहे हैं ,तो अपनी भावनाओं को जरूर अभिव्यक्त करें । यकीन मानिये आपको बहुत सुकून मिले गा।

हमारे ऊपर जब दुःख आता है  तो हम परेशान हो जाते है, लेकिन ईश्वर हमें दुख देता है ताकि हम अपने व्यक्तित्व को निखार निखार सके। हमारे ऊपर विषम परिस्थितियां आ जाए तो हम लोगों को अपनी बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए ।अपने साहस समझदारी और लगातार कोशिश से हम किसी भी विषम परिस्थिति के ऊपर विजय पा सकते हैं ‌ हम अगर अच्छा सोचेंगे अच्छा करेंगे ,तो हमें जरूर इसका नतीजा अच्छाई के रूप में मिलेगा । ईश्वर हमारी जिंदगी को भी अच्छाई और खुशियों से भर देगा।

दोस्तों मैंने भी अपने ब्लॉग my daily routine में यह सारी बातें आपके साथ साझा की है । उम्मीद है कि आप मेरी ब्लॉग को पढ़ने में रुचि ले गे और उसे पढ़कर जरूर ही कुछ नया सीखे  गे ,नई स्फूर्ति महसूस करेंगे  ।इस उम्मीद के साथ ही मैंने यह ब्लॉग लिखना शुरू किया है ।


                      


   
_____________________________________________

English translation......

Halo Friends !!!!!! My name is Arshi Farooqui. I am postgraduate. Now-a-days the life has been very difficult because of the Covid 19. My life is also very difficult. I want to share my circumstances and feelings on this platform. If you want to get information about in my life, read my blog۔

Friends, sometimes what happens to a person, he  or she can not express it to anyone. When the heart is filled with a lot of pain, there is sorrow and darkness all around, then a person needs a support that can hear all his or her troubles and sorrows. 

I also felt all these things, so I started writing some pages of my life. Believe me, I liked it very much. Felt there is some sympathizer who is listening to me. My heart becomes lighter. If you too are feeling like me, going through the hardships of life, then definitely express your feelings. Trust me you will be very happy 😊 and relaxed.






When sorrow and hardship comes upon us, we get upset, but God gives us pain so that we can enhance our personality. We should use our intelligence and prudence when we are faced with odd situations. With our courage, understanding and persistent efforts, we can overcome any odd situation, if we think good, we will do good, then we will definitely get the good result. . God will fill our life also with goodness and happiness.

Friends, I have also shared all these things with you in my blog My daily routine . Hope you will take interest in reading my blog and you will definitely learn something new by reading it, you will feel new energy. With this hope I have started writing this blog.







टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

23/12/21

15/5/21

28/4/23