28/4/23

          हेलो दोस़तो !!!आज बहुत दिनो के बाद मै लिख रही हू । आज मै आज मैं जब बाहर निकली तो देखा मैदान में बच्चे खुश़ी से चिल्ला रहे हैं और आसमान की तरफ देख रहे हैं । आसमान में सूरज के चारों तरफ बहुत ही खूबसूरत कई रंगों का गोला बना हुआ था और बीच में सूरज छोटा सा नजर आ रहा था । यह दृश्य बहुत ही सुंदर लग रहा था । बच्चे देखकर ताली बजा रहे थे और दूसरों को भी दिखा रहे थे । दरअसल यह क्रिया सन हेलो कहलाती है । वातावरण में पानी मौजूद है और उस पर जब सूरज की किरणें पड़ती है तो इस तरह की क्रिया आमतौर पर होती रहती है लेकिन नजर नहीं आती । आज जुम्मे का दिन था और सब लोग नहा धो के नमाज की तैयारी कर रहे थे और इतना खूबसूरत नजारा देखने को मिला ‌ यह एक खगोलीय घटना है जिसमें वातावरण मे मौजूद पानी पर प्रकाश पड़ता है और यह  खगोलीय घटना होती है लेकिन देखने में यह बहुत अधिक सुंदर लग रही थी  ।मैंने भी खूब देखा और सारे लोगों ने खूब शेयर किया । पूरे व्हाट्सएप और फेसबुक पर इस दुर्लभ घटना का चित्रण किया गया । आकाश में सूर्य के चारों तरफ इस तरह गोला बनने को की घटना का वर्णन तुलसीदास ने अपनी रामायण में किया है और इस त

8/8/21

हैलो दोस्तो!!!!!!! आज बैंक जाना है । मेरी एक एफ डी मैच्योर हुई है । लेकिन बड़े अफसोस की बात है कि मेरे बेरोजगार होने के बावजूद भी मेरा टीडीएस कट गया है ।अब मुझे कोशिश करनी होगी कि मैं अपना टीडीएस कटने से कैसे बचा सकूं ।

मैं अपने इस ब्लॉग में आप लोगों को बताऊं गी कि कैसे मैं ने अपना कटा हुआ टी डी एस वापस पाया । 8 साल पहले मेरे वालिद हयात थे ।मैंने उनके नाम से सीनियर सिटीजन शिप में एक एफडी खुलवाई । एफ डी पूरी नहीं हुई थी कि 5 साल पहले उनका इंतकाल हो गया । एफडी मेरी मां के नाम हो गई । अभी जनवरी में जब मेरी मां का इंतकाल हो गया तो एक एफडी डिजीज में चली गई क्योंकि उसमें नॉमिनेशन नहीं था ।हमको डिजीज का फॉर्म भरना पड़ा और क्लेम करना पड़ा । खैर वो काम आसानी से हो गया ।१०,०००₹ से ज्यादा टीडीएस काटा गया है ।थोड़ी सी जानकारी ना होने की वजह से मैंने 15h फॉर्म नहीं भरा और मेरा इतना पैसा कट गया । अब मुझे वह तरीका पता करना है जिससे मैं अपना पैसा बचा सकूं ।


अब मैं इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करके अपना पैसा वापस पा सकती हूं । इसमें थोड़ा सा टाइम लगेगा मैं ।ऑनलाइन यह काम आसानी से कर सकती हूं ।


टी . डी . एस . क्या होता है??

दोस्तों अब सवाल उठता है की टीडीएस क्या है  ?? तो आइए जाने की टीडीएस कहते किसे है ?? टी डी 
एस संक्षिप्त रूप है टैक्स डिडक्टेड  रिसोर्स का। जैसा कि  नाम से ही पता चलता है कि यह स्रोत पर टैक्स कटौती  है। इसमें सरकार टेक्स्ट एकत्र करती है जहां से व्यक्ति की आय उत्पन्न होती है। जैसे कि वेतन, कमीशन वगैरह। क्योंकि स्रोत पर टैक्स काट दिया जाता है। इसलिए किसी भी करदाता को बचत निवेश का विवरण जमा करना होगा। या टीडीएस फाइलिंग में बचत करना होगा जिससे स्रोत में कटौती का रिफंड ग्राहक को मिल सके।

कौन से डाकयूमन्ट चाहिए ?

टीडीएस दर्ज करने के लिए व्यक्ति के पास वैध टैक्स कटौती खाता संख्या होनी चाहिए (टैक्स अकाउंट डिटेक्टर) और उसे ई फाइलिंग में पंजीकृत होना चाहिए। रिटर्न तैयार करने के लिए उपयोगिता (Return Preparation utility) का उपयोग कथन तैयार करने के लिए किया जा सकता है। और फाइल प्रमाणीकरण (File Varification Utility) उपयोग इसके पुष्टिकरण के लिए किया जा सकता है।















___________________________________________

English Translation


Hello friends I have to go to the bank today. I have an F.D. that has been matured. But it is a matter of great regret that even though I am unemployed, my TDS has been deducted. Now I have to try how I can save my TDS from deduction . Today I will tell you that how I have got back my t d s.


8 years ago my father was alive . i opened an FD in his name in senior citizen ship. FD was not matured that 5 years ago he died. So the FD was transferred to my mother's name. Just in January, when my mother passed away, a FD went into the disease as there was no nomination in it. We had to fill the disease form and make a claim. Well that job was easily done.



TDS has been deducted more than Rs 10,000. Due to lack of knowledge, I did not fill the form 15h and so much money was deducted. Now I have to find out the way by which I can save my money.

Now I can get my money back by filing income tax return. It will take some time. I can easily do this work online.

What is T. D . S . ??

Friends now the question arises, what is TDS?? So let's know , what T.D.S?? T.D.
S. is the abbreviation for Tax Deducted Resource. As the name suggests, it is tax deducted at source of income . In this the government collects the tax from where the income of the individual is generated. Such as salary, commission etc. Because tax is deducted at source. Hence any taxpayer has to submit the details of savings investment. OR Save in TDS filing so that the customer can get the refund of deduction at source.



Which documents are required?


To file TDS one should have valid Tax Deduction Account Number ( T  A .N -Tax Account Detector) and should be registered in e-filing. The Return Preparation utility can be used to prepare the statement. And ( F.V.U.-File Verification Utility ) can be used for its confirmation.






टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

23/12/21

15/5/21

28/4/23